आपके किचन में मौजूद मसाले में तेजाब तो नहीं! दिल्ली पुलिस की दबिश में मिलीं ऐसी चीजें कि हर मां की आंहें निकल आएंगीं

नई दिल्ली: किसी भी लजीज व्यंजन बनाने के लिए घर की महिलाएं मसालों का जूरूर यूज करती हैं। रसेदार सब्जी में मसाला न डले तो स्वाद कैसा। कुछ अधूरा-अधूरा सा लगेगा है न! अगर हम आपसे कहें कि जिन जायकेदार मसालों का आप यूज कर रहे हैं या कर रही हैं, उसमें

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: किसी भी लजीज व्यंजन बनाने के लिए घर की महिलाएं मसालों का जूरूर यूज करती हैं। रसेदार सब्जी में मसाला न डले तो स्वाद कैसा। कुछ अधूरा-अधूरा सा लगेगा है न! अगर हम आपसे कहें कि जिन जायकेदार मसालों का आप यूज कर रहे हैं या कर रही हैं, उसमें बुरादा है, सड़े हुए चावल का पाउडर, तेजाब, सूखी मिर्च के डंठल डाले जाते हैं तो आपको कैसा लगेगा? हर मां ये खबर पढ़कर जरूर चौंकेगी। आपके पैकेट बंद मसालों में न जाने क्या-क्या डाला जा रहा है। मिलावट का यह खेल दिल्ली-एनसीआर में तमाम घरों, रेस्टोरेंट, ढाबे वालों के साथ खेला जा रहा था। करावल नगर की फैक्ट्री से यह मसाले तैयार किए जाते थे और इन्हें बाद में हर जगह पहुंचाया जाता था। दिल्ली पुलिस ने जब इसपर दबिश दी, तब जाकर सच्चाई बाहर आई। क्राइम ब्रांच ने दो फैक्ट्री मालिकों और एक सप्लायर को गिरफ्तार कर 15 टन नकली मसाले और कच्चा माल और सप्लाई करने वाला टेंपो बरामद किया है।
मसालों के नाम पर जो बेचा जा रहा है वह हैरान कर देगा
दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को मौके से 7,105 किलो मिलावटी मसाले मिले हैं।
1. हल्दी पाउडर (हर एक 50 किलो के 66 प्लास्टिक बैग, टोटल 3300 किलो)
2. गरम मसाला पाउडर (3 प्लास्टिक बैग, टोटल 115 किलो)
3. अमचूर पाउडर (हर एक 50 किलोग्राम के 29 प्लास्टिक बैग, कुल 1450 किलो)
4. धनिया पाउडर (हर एक 40 किलो के 56 प्लास्टिक बैग, कुल 2240 किलो)

मसालों के अंदर मिला ये
कच्चा मालवजन (किलो में)
सड़े हुए चावल1,050
सड़ा हुआ बाजरा200
सड़े हुए नारियल6
धनिया के बीज720
कच्ची हल्दी550
यूकेलिप्टस के पत्ते70
सड़े हुए जामुन1,450
लकड़ी का बुरादा400
साइट्रिक एसिड)24
चोकर2,150
सूखी लाल मिर्च440
सूखी लाल मिर्च के डंठल150
कलर केमिकल5

मसालों से धोखा देने वाले ये लोग कौन हैं?
दिल्ली के करावल नगर की फैक्ट्री में बुरादा, तेजाब, सड़ा नारियल जैसी घटिया चीजें मिलाने वाला शख्स मध्य प्रदेश का है। दिलीप सिंह नाम का यह शख्स अपने परिवार के साथ 2004 में दिल्ली के दयालपुर मेन रोड करावल नगर आ गया था। पहले वह जनरल स्टोर पर काम करता था। 2021 में उसे न जाने क्या सूझा, उसने मोटे मुनाफे की लालच में अपने दोस्त के साथ मसालों की एक यूनिट डाल ली। इसके बाद उसने इन्हीं मासालों में अपने दोस्त के साथ दिल्ली और एनसीआर के मार्केट में मिलावटी मसाले सप्लाई करने लगा। सदर बाजार, खारी बावली, पुल मिठाई और एनसीआर के बाजारों में इस फैक्ट्री से मसाले सप्लाई होने लगे। लोग मार्केट से इन मिलावटी मसालों को खरीदे लगे पर उन्हें कहां पता था कि यह तो घटिया प्रोडक्ट है। दिलीप सिंह की फैक्ट्री वीकेंड में डिमांडिंग हो जाती थी। उस दिन यहां से खूब सप्लाई होती थी। नवंबर 2023 से इसने अकेले प्रोसेसिंग यूनिट चलाना शुरू कर दिया।

इसकी दूसरी यूनिट भी है और उसका मालिक सरफराज भी यही करता है। परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटी और बेटा हैं। 2021 में इसने यूनिट लगाई थी। यह भी उसी तरह मसाले तैयार कर मुस्तफाबाद, खजूरी खास और आसपास के इलाकों में सप्लाई करता था। जबकि सप्लायर खुर्शीद मलिक(42) लोनी का रहने वाला है। परिवार में पत्नी के अलावा तीन बेटे और एक बेटी हैं। साल 2013 में बुलंदशहर से दिल्ली आया। पहले कपड़े की खरीद-फरोख्त का काम किया। उसके बाद 2019 में इसने टेंपो खरीदा और नकली मसाले दिल्ली और लोनी के स्थानीय बाजारों में सप्लाई करने लगा।

पुलिस की नजरों से नहीं बच पाए
क्राइम ब्रांच के डीसीपी राकेश पवेरिया के मुताबिक, टीम को मिलावटी और नकली मसाले बनाने वालों और सप्लायरों के बारे में पता लगाने के निर्देश दिए गए थे। इसके बाद इनपुट मिला कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में कुछ मैन्युफैक्चरर/दुकानदार अलग-अलग ब्रैंड के नाम पर एनसीआर में मिलावटी मसाले सप्लाई कर रहे हैं। एसीपी पवन के सुपरविजन में इंस्पेक्टर वीरेंद्र, एसआई हरविंदर, प्रवेश, निशा, एएसआई कंवरपाल, विनोद, हेड कॉन्स्टेबल विपिन, अनुज, विनोद, आनंद, कॉन्स्टेबल बिजेन्द्र, सचिन ने करावल नगर इलाके में दो फैक्ट्रियों पर रेड की। यहां दिलीप सिंह उर्फ बंटी और खुर्शीद मलिक नाम के दो लोग थे। दिलीप रंग, अन्य चीजें मिलाकर हल्दी और अन्य मसाले तैयार कर रहा था। दोनों ने भागने की कोशिश की, लेकिन इन्हें काबू कर लिया गया। दिलीप मालिक है और खुर्शीद सप्लायर है। टीम ने फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट को सूचित किया। उन्होंने मौके पर आकर निरीक्षण किया। हल्दी, चना मसाला, अमचूर, धनिया पाउडर के कई नमूने लिए। पूछताछ में पता चला कि इसी तरह की एक और फैक्ट्री करावल नगर में ही काली खाता रोड पर चल रही है। टीम ने वहां भी छापेमारी कर सरफराज नाम के शख्स को पकड़ा। यहां से भी नकली मसालों के नमूने लिए गए।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rohtak News: लोकसभा प्रत्याशी मास्टर रणधीर के पास केवल दो रुपये, नामांकन पत्र में बताई जानकारी तो चौंक गए अधिकारी

अरुण शर्मा, रोहतक। लोकसभा चुनाव-2024 में कई रंग देखने को मिल रहे हैं। रोहतक लोकसभा से चुनाव लड़ रहे मास्टर रणधीर सिंह के बारे में रोचक बातें सामने आई हैं। नामांकन पत्र में दिए गए ब्योरे के अनुसार रणधीर के पास केवल दो रुपये हैं। जिसमें एक रुपये कै

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now